अल्पसंख्यक स्कूलों में टेट की अनिवार्यता खत्म करे सरकार - The JKND Teachers Blog - झारखंड - शिक्षकों का ब्लॉग

► Today's Breaking

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 13 December 2016

अल्पसंख्यक स्कूलों में टेट की अनिवार्यता खत्म करे सरकार

रांची : राज्य में संचालित अल्पसंख्यक प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीइ) लागू नहीं है. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ अपना फैसला पहले ही सुना चुकी है. इसके बावजूद अब तक झारखंड में अल्पसंख्यक विद्यालयों में टेट की अनिवार्यता बनाये रखा गया है.

जब आरटीइ ही लागू नहीं है, तो टेट कैसे लागू होगा. राज्य सरकार टेट की अनिवार्यता को समाप्त कर विद्यालयों में नियुक्ति के रास्ते की बाधाअों को दूर करे, ताकि विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा स्वीकृत व रिक्त पड़े पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जा सके. उक्त बातें छोटानागपुर अल्पसंख्यक प्राथमिक विद्यालय शिक्षक संघ की आमसभा में कही गयी. आमसभा का आयोजन संत पॉल उच्च विद्यालय सभागार में किया गया था. 
 
टेट लागू होने से पूर्व नियुक्त शिक्षकों का वेतन तय हो 
अल्पसंख्यक प्राथमिक विद्यालय शिक्षक संघ के महामंत्री रामानुज शर्मा ने कहा कि टेट लागू होने के पूर्व जितने शिक्षकों की नियुक्ति की गयी आैर डीएसइ द्वारा नियुक्ति का अनुमोदन दिया गया, उन सभी का शीघ्र वेतन निर्धारण किया जाना चाहिए. वर्षों से काम कर रहे शिक्षक व शिक्षिकाएं वेतन के अभाव में आर्थिक तंगी की मार झेल रहे हैं. उन्होंने नियुक्ति व वेतन निर्धारण के लिए जारी विभागीय संकल्प संख्या 125/22.4.2016 को तुरंत रद्द करने की मांग की. 
 
शिक्षकों की समस्या दूर करने की मांग 
पीटर खेस ने शिक्षकों की समस्याअों को दूर करने को प्राथमिकता देने के साथ संगठन को मजबूत करने का सुझाव दिया. वित्तीय वर्ष 2017-2018 के वेतन भुगतान के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध कराने व कार्यरत शिक्षकों को उनके व्यक्तिगत बैंक खाते के माध्यम से वेतन भुगतान सुनिश्चित करने की मांग की गयी. यह भी कहा गया कि सेवानिवृत्त शिक्षकों के उपार्जित अवकाश का नगद भुगतान सेवानिवृत्ति लाभ देते समय किया जाये. राज्यकर्मियों की भांति अल्पसंख्यक शिक्षकों को भी प्रभावी तिथि से सातवां वेतनमान दिया जाये. अल्पसंख्यक विद्यालयों में शिक्षकों को प्रधानाध्यापक के रिक्त पद पर प्रोन्नति देने का मामला भी उठाया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष सामुएल तिर्की ने की. मौके पर खुर्शीद अनवर, अंजेलिना भंगराज, आरके साहू, प्रदीप लकड़ा, सावधानी पूर्ति, विनसेंट सुरीन, सुकड़ा महतो, रेखा शर्मा, स्वरूपा मुखर्जी, सुकुल जतन, रविशंकर झा, लोलेन कंडुलना, सुशाना मुंड, भारती उरांव, चंदर तिर्की, प्रीतम टोपनो, एल लुगुन सहित सैकड़ों शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित थे.

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved