35 शिक्षकों की सेवा खत्म होगी , जांच में खुलासा. राजधानी रांची में भी शिक्षक नियुक्ति में गड़बड़ी - The JKND Teachers Blog - झारखंड - शिक्षकों का ब्लॉग

► Today's Breaking

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 28 September 2016

35 शिक्षकों की सेवा खत्म होगी , जांच में खुलासा. राजधानी रांची में भी शिक्षक नियुक्ति में गड़बड़ी

राजधानी रांची में लगभग एक हजार शिक्षकों की प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में नियुक्ति की गयी थी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश के बाद हुई जांच में 35 शिक्षकों की नियुक्ति में गड़बड़ी पायी गयी.
 रांची : कोडरमा व देवघर, लातेहार के बाद अब रांची में भी शिक्षक नियुक्ति में गड़बड़ी की बात सामने आयी है. रांची में प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में लगभग एक हजार शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है.
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश पर नियुक्ति के बाद फिर से पूरी प्रक्रिया की जांच की जा रही है. जांच के क्रम में रांची में भी 35 शिक्षकों की नियुक्ति में गड़बड़ी पायी गयी है. नियमावली की अनदेखी कर इन शिक्षकों की नियुक्ति कर दी गयी थी. विभाग अब इन शिक्षकों की सेवा समाप्त करने की तैयारी कर रहा है. रांची में जांच के लिए कमेटी गठित की गयी थी.

जांच कमेटी ने पाया कि नियमों की अनदेखी कर शिक्षकों की नियुक्ति की गयी. 12 पारा शिक्षक को गैर पारा शिक्षक की कोटि में नियुक्त कर दिया गया. आरक्षण रोस्टर के पालन में गड़बड़ी पायी गयी. वैसे अभ्यर्थी जिन्हें शिक्षक पात्रता परीक्षा में निर्धारित मापदंड से कम अंक था, उनकी भी नियुक्ति कर दी गयी.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को नियुक्ति में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी, जिसके बाद विभाग ने सभी जिलाें के उपायुक्त को पत्र लिखकर पूरी नियुक्ति प्रक्रिया की जांच करने को कहा था. रांची में भी जांच के लिए उपायुक्त द्वारा कमेटी गठित की गयी थी. नियुक्ति प्रक्रिया की जांच के बाद अब नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन भुगतान का रास्ता भी साफ हो गया है. जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय द्वारा वेतन भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. एक सप्ताह के अंदर नवनियुक्त शिक्षकों को वेतन भुगतान कर दिया जायेगा. नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति काल से ही वेतन का भुगतान नहीं हुआ है.

आज जारी होगा नाम

वैसे शिक्षक जिनकी नियुक्ति में गड़बड़ी हुई है, उनका नाम बुधवार को जारी किया जायेगा. शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी होगा. नोटिस का जवाब मिलने के बाद जिला स्थापना समिति के माध्यम से इनकी सेवा समाप्त की जायेगी. शिक्षक नियुक्ति की जांच रिपोर्ट अब स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग काे भेजी जायेगी.

दो डीएसइ हो चुके हैं निलंबित

कोडरमा व देवघर के जिला शिक्षा अधीक्षक को पूर्व में ही शिक्षक नियुक्ति में गड़बड़ी के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. जिन जिलों में जांच में शिक्षक नियुक्ति में गड़बड़ी पायी गयी है. वहां के दोषी जिला शिक्षा अधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

फरजी प्रमाण पत्र पर नियुक्ति

नियुक्ति में गड़बड़ी के साथ-साथ फरजी प्रमाण पत्र के आधार पर भी नियुक्ति का मामला सामने आया है. अब तक हुई जांच में  राज्य भर में लगभग 200 से अधिक नवनियुक्त शिक्षकों के शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र फरजी पाया गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने फरजी प्रमाण पत्र के आधार पर नियुक्त होनेवाले शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर करने का आदेश दिया है.

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved